search
top

Mohammad Javed’s Film Journey On The Big Screen Begins With New Film ALLAHABAD

कुंडा के लाल ने, बालीवुड में मचाया धमाल

बड़े पर्दे पर “इलाहाबाद” से शुरू हुआ  मो० जावेद का फिल्मी सफर

दो दर्जन हिट म्यूजिक वीडियो, आधादर्जन शॉर्ट फिल्मों के निर्माता मो० जावेद अब सिल्वर स्क्रीन पर एक बड़े बजट की धमाकेदार फिल्म के साथ पदार्पण करने जा रहे हैं। जावेद के होम प्रोडक्शन  ‘रेड आईज पिक्चर्स’ के बैनर तले बनने वाली उस एक्शन थ्रिलर फिल्म का शीर्षक होगा — “इलाहाबाद”। यह चलचित्र उत्तर प्रदेश के एक बाहुबली नेता के राजनीतिक जीवन पर आधारित होगी। लेकिन, इसमें उनके व्यक्तिगत जीवन के कुछ ऐसे अनछुए पहलुओं को भी उजागर किया जायेगा, जिनसे आम आदमी अब तक अनजान है। बाहुबली नेता का चर्चित छवि के इतर भी एक रूप है, जिसमें वह आम धारणा के बिल्कुल विपरीत और बेहद संवेदनशील इंसान नज़र आते हैं। बाहुबली ही सही, मगर, एक जनप्रिय नेता के रूप में दशकों से उनका जो दबदबा कायम रहा है, उसकी तह में जाकर हक़ीक़त से रू-ब-रू करायेगी जावेद की पहली फीचर फिल्म “इलाहाबाद”।

ग्राम  मौलि कुंडा प्रतापगढ़ जनपद (उत्तर प्रदेश) के मूल निवासी मो० जावेद एक गरीब परिवार से थे लेकिन बचपन से ही उनके सपने बडे थे । बचपन से ही फिल्मोद्योग में अपना सिक्का ज़माने का सपना देखते थे। किशोरावस्था में ही अचानक घर छोड़ने का निर्णय लिया और चले गए मायानगरी मुंबई। लेकिन, यहां आकर कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई। बस, पहले व्यवसाय के क्षेत्र में भाग्य आजमाने का मन बनाया। रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस में लग गए। कमाया भी, गंवाया भी। जब बिजनेस की बारीकियों से भलीभांति वाकिफ हो गए तब अपना असली उद्देश्य याद आया — मिशन बॉलीवुड। परन्तु, जावेद मियां को अब भी कोई बेचैनी नहीं थी। वह एक एक सीढ़ी चढ़कर ही अपनी मंज़िल तक पहुंचना चाहते थे। इसलिए श्रीगणेश म्यूजिक वीडियो से किया। एक दो तीन चार करते हुए संख्या चौबीस के पार हो गई। यश वडाली को “बुल्लाह” के साथ उभरते सिंगर के रूप में इंट्रोड्यूस करने वाले जावेद खुद भी इसी म्यूजिक वीडियो से प्रोड्यूसर के रूप में चर्चा में आ गए। फिर तो “इश्क़वाली बारिश”, “माय लव”, “पार्टी फुल नाईट”, “एक पैग”, “विकेड आईलाइनर” तथा “वी आई पी सुपरस्टार” सरीखे हिट अलबमों की लाईन लग गई। “विकेड आईलाइनर” को तो निर्देशित भी कर डाला। पर, उद्देश्य एक बड़ा और सफल निर्माता बनना है। अभी हाल में ही जावेद ने एक वेब सिरीज ब्रेन गेम भी प्रोड्यूज की है जो शीघ्र ही डॉन सिनेमा से रिलीज होने वाली है ।

यश वडाली, अल्ताफ सैय्यद, अंजली अखौरी व अन्य उभरते गायक गायिकाओं को मौका देकर मजबूत मंच प्रदान करनेवाले मो० जावेद अब तक पूरी तरह निर्माण की हर बारीकी से वाकिफ़ हो चुके थे। फिल्मों के निर्माण के पूर्व वेब सीरीज के निर्माण में भी हाथ आजमाया। किन्तु, सपना अब तक सपना ही रहा। फीचर फिल्म के निर्माता बनने की आस लरजती रही। और अचानक संयोग ऐसा बना कि स्वयं भी दंग रह गए मिस्टर जावेद। बातों बातों में उत्तर प्रदेश के चर्चित बाहुबली नेता की फिल्म निर्माण की बात पहुंचाई गई और स्वीकृति भी मिल गई। यह जावेद जैसे नवोदित निर्माता के लिए बहुत बड़ा तोहफा था। आज जावेद पटकथा को लेकर बैठकों में व्यस्त हो गए हैं। उनके लिए समस्या एक ऐसे स्क्रिप्ट राइटर को ढूंढना है, जो राजनीतिक पेंचों के साथ साथ सामाजिक सरोकारों से भी वास्ता रखता हो। लेखक तय हो जाने के पश्चात शीर्षक भूमिका के लिए कलाकार का चयन किया जायेगा। और इस तरह अगले वर्ष इसी सीजन में शुरू हो जायेगी जावेद की पहली फीचर फिल्म — “इलाहाबाद”। बकौल मो० जावेद, एक पॉलिटिशियन की बायोपिक होने के बावजूद “इलाहाबाद” पूरी तरह एक कमर्शियल फिल्म होगी। इसमें संगीत का भी महत्वपूर्ण समावेश और योगदान होगा। यह अन्य बायोपिक फिल्मों से थोड़ी अलग ज़रूर होगी और मनोरंजक होगी।

Print Friendly, PDF & Email

Comments are closed.

top